Sunday 8 September 2013

Computer Buying Tips

आजकल tablets और laptops के ज़माने में भी Personal Computer का अभी भी उतना  महत्व है जितना कि पहले था। एक अच्छा लैपटॉप भी आसानी से सारा काम कर सकता है लेकिन फिर भी एक अच्छे काम के माहौल को तैयार करने के लिए Personal Computer यानि कि Desktop Computer ही एक बड़ी भूमिका निभाता है। यह पोस्ट आपको अपने Desktop खरीदने में मदद कर सकता है।
Computer Buying Tips
PC Buying Tips
क्या आप अपने लिए PC यानि कि Personal Computer खरीदने का प्लान बना रहे हैं ? लेकिन रुकिए और सोचिये कि आखिर आप किस PC को खरीदने का सोच रहे है।  किस कंपनी का होगा वो , किस तरह के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर  होंगे उस कंप्यूटर में , आपकी किस प्रकार कि जरुरत है या आपको किस उदेश्य से यह कंप्यूटर लेना है। कितने बजट तक का सिस्टम आप चाहते हैं। क्या आप "new branded pc " खरीदना चाहते हैं या आप  "assemble system " खरीदना चाहते हैं।  ब्रांडेड कंप्यूटर  खरीदते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना रखना है और assemble सिस्टम खरीदते समय किन बातों का  रखना है।  
 हाँ , कोई भी कंप्यूटर लेने से पहले कुछ बातें हैं जिन पर आपको जरूर सोचना चाहिए -
कोई भी सिस्टम खरीदने से पहले इन पहलुओं पर जरूर ध्यान दें।

Types of Desktop Available In Market -
Compact Desktop, All-In-One Desktop, Normal Desktop and Assembled Desktop

Compact Desktop - इस प्रकार के कंप्यूटर उन लोगों के लिए ज्यादा अच्छे होते हैं जिनके पास जगह कि प्रॉब्लम होती है  क्योंकि यह डेस्कटॉप कम से कम जगह घेरते हैं। और यह एक अकेले आदमी के काम करने के अनुसार उचित हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के configuration में उपलब्ध होते हैं।  जिनका up gradation थोडा मुश्किल काम होता है। अगर आपके पास जगह कि परेशानी है तो आपको Compact Desktop जरूर लेना चाहिए।

All-In-One Desktop -  यह सभी कंप्यूटर ब्रांडेड कंपनी के होते हैं जैसे कि HCL, Lenovo ,HP या Compact बगेरा -बगैरा और भी बहुत साड़ी कंपनी हैं। जो इन प्रोडक्ट कि बिक्री करती हैं। इस प्रकार के डेस्कटॉप में सी.पी.यू  अलग से नहीं होता बल्कि मॉनिटर और सी.पी.यू आपस में ही जुड़े होते हैं इस प्रकार के कंप्यूटर कोई भारी काम बगैरा करने के हिसाब से नहीं होते , अगर आप अपने छोटे बच्चों के लिए अगर खरीदना चाहते हैं तो इन कंप्यूटर को अपने घर में  जगह दे सकते हैं।
All-In-One Computer
All-In-One Computer 

Normal or Assembled Computer - अगर आप वारंटी बगैरा कि झंझट से बचना चाहते हैं तो आपको ब्रांडेड कम्प्यूटर्स को ही अपने घर में  जगह देना चाहिए क्योंकि भविष्य में  कोई भी प्रॉब्लम आने पर आप अपने नजदीकी सर्विस सेंटर से इसकी मरम्मत करवा सकते हैं।  लेकिन अगर आप assembled कंप्यूटर को ख़रीदे तो आप इसे कभी भी ज्यादा कम अपग्रेड कर सकते हैं आपके अपने अनुसार। कोई भी एक्स्ट्रा कंप्यूटर के पार्ट्स आप बाहरी साइड से कनेक्ट कर सकते हैं।

If you want to buy an assemble computer -  अगर आप assemble कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं तो सभी कॉम्पोनेन्ट ब्रांडेड या विश्वसनीय कंपनी के प्रोडक्ट होना चाहिए, जिन पर कम से कम एक या दो साल तक कि वारंटी वारंटी अथवा गारंटी हो। motherboard और processor के ब्रांड पर आपको विशेषकर ध्यान देना होगा। अगर आप सिर्फ डाक्यूमेंट्स बनाना , साधारण तौर पर माइक्रोसॉफ्ट पर  काम और कुछ मेल आदि चेक करना चाहते हैं तो आप २०,००० से ३०,००० तक कि रेंज के सिस्टम ब्रांडेड ले सकते हैं।  और assemble  कंप्यूटर  आपको इससे भी कम रेंज में तैयार हो सकता है।

Parts of Computer about Which you have to Think  - 
like Processor , motherboard, Ram, Hard disk graphics card and accessories etc.

Computer's Internal Parts
Computer's Internal Parts 
Processor - यह पार्ट्स कंप्यूटर का बहुत ही महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट है जिससे कि कंप्यूटर कि स्पीड का निर्णय होता है कि आखिर आपके द्वारा दिए हुए कमांड का रिस्पांस कितने फ़ास्ट देता है।  जितना आधुनिक आपका processor होगा उतनी ही अच्छी आपके कंप्यूटर कि स्पीड होगी। आप उतने ही आसानी से काम को जल्दी निपटा पाएंगे।  AMD और Intel दो प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी है। जिनकी स्पीड और वर्जन के अनुसार आप चुन सकते हैं।  Intel के processor को लोग  सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।

RAM - यह भी चिप टाइप कॉम्पोनेन्ट है जो प्रोसेसर के साथ मिलकर कंप्यूटर कि स्पीड को बढ़ाता या घटाता है , इसका पूरा नाम random Access Memory है इसे आप 2 , 4 ,8 ,16 GB , तक आप अपने कंप्यूटर में डलवा सकते हैं।

Hard Disk  ( HDD) -  यह आपके डेटा और फ़ाइल आदि को स्टोर करके रखता हैं जिसे आप अपने डेटा के अनुसार 40 से 1000 , 2000 GB या और ज्यादा TB तक डलवा सकते हैं।

Accessories - हेड फ़ोन , फ्लॉपी ड्राइव , पेन ड्राइव , माउस , ups और भी बहुत सारी वस्तुए जो कंप्यूटर के साथ आती हैं खरीदते समय।


  




No comments:

Post a Comment