Sunday 8 September 2013

How To Improve Browsing Speed on Slow Internet connection

-----------------------------------------------------------------------------------------------------
   "Increase your Internet Speed By Using Software & Tips"
सारी दुनिया में इन्टरनेट  उपयोग बहुत तेजी  से बढ रहा है। भारत में भी इन्टरनेट  उपयोग करने वालों की संख्या की तादाद लगातार बढ़ रही है ,टेक्नोलॉजी के  युग में इन्टरनेट स्पीड का  बहुत  बड़ा रोल है। स्पीड 2G , 3G और  4G कम्पनीज लगातार अपने अलग अलग प्लान्स मार्किट में उतार रहे हैं।

How to Improve Browsing Speed on Slow Internet Connections
Slow Internet Connections
कोई 256kbps पर कोई 512kbps और कोई 1Mbps और इससे भी ज्यादा स्पीड पर इन्टरनेट का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन इसी बीच Slow Internet connection  एक बहुत ही बड़ी समस्या है ,जिस काम को बहुत ही कम समय में किया जा सकता है उसके लिए slow Net Connection बहुत ज्यादा समय लेता है। लेकिन अब आप कुछ स्टेप्स अपना कर कुछ हद तक अपने प्लान्स की द्वारा दी गयी पूरी स्पीड पा सकते हैं, कई कम्पनीज जो स्पीड प्लान्स में show करती हैं उस Speed से कम आपको provide करती हैं जो की आप आसानी से check कर सकते हैं , हम आगे देखेंगे की कैसे ?

Switch Your Browser 
अब, बात करेंगे Browsers की ? आपका browser  कौन सा है।  आप किस browser को अभी उपयोग कर उपयोग कर रहे हैं।  वैसे पहले कि तुलना में अभी के सभी Browsers काफी अच्छे हैं लेकिन फिर भी हमे उनमे से किसी एक को चुनना होगा।   browsers हैं जैसे Google Chrome, Mozila firefox , opera , Internet Explorer , safari, UC Browser आदि।   और भी कई browsers  हैं मार्किट में। लेकिन इनमे से भी Slow Connections पर कौन सबसे अच्छा रिजल्ट देगा यह देखना Important है।  वैसे अगर आप Check करना चाहे तो सभी को एक एक बार install करके देख सकते हैं।  users के अनुसार Google Chrome सबसे अच्छा Browser है। 

Opera Browsers - जब  हम इस browser को अपनी अपनी request देते हैं website searching के लिए तब यह ब्राउज़र उसे compress और optimize करके अपने opera proxy server को भिजा देता है और फिर Image quality को यह Reduced कर देता है। speed wise यह ब्राउज़र बाकी सब से कम ही है। 

Google Chrome - इस browsers के पास अपने बहुत सारे features हैं जिनकी मदद से अपने आपको बहुत तेज बनाता है इसमें flash player in-built होता है
Switching Browsers
Switching Browsers 
जो कि और browsers में अलग से इनस्टॉल करना होता है। यह हमारे  द्वारा दी गई request को क्लिक करने के पहले से ही loading शुरू कर देता है क्योंकि यह users कि habit के अनुसार पहले ही जान लेता है कि अब यूजर लगभग किस लिंक पर  क्लिक करेगा। 

और फिर आप जैसे ही क्लिक करते हैं यह जल्दी से उस पेज को खोलकर आपके सामने ला देता है और फिर user को इसकी speed का आभास होता है। यह आपकी ब्राउज़िंग habits पर कड़ी नजर रखता है। 

Mozila Firefox - यह browser भी आपकी browsing habits के अनुसार आपको जल्दी रिजल्ट देता है। लेकिन इस browser मैं आप आसानी से बहुत अच्छे अच्छे और उपयोगी एक्सटेंशन को डाउनलोड करके अपने इंटरनेट ब्राउज़िंग स्पीड बढ़ा सकते हैं। 

Internet Explorer - यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का प्रोडक्ट है जो  windows के साथ pre-installed आता है , इसकी स्पीड भी खासी अच्छी नहीं होती स्लो कनेक्शन पर लेकिन यह High Speed Connection पर बहुत ही अच्छा browser है। 

  Use a Good Internet Download Manager In your Computer 
How to delete temporary files & cache
How to delete Temporary file
आपको अपने कंप्यूटर पर एक और सॉफ्टवेयर का ध्यान रखना रखना होगा वो है download manager, अगर आप अक्सर  बड़ी फाइल्स या कुछ न कुछ डाउनलोड करते रहते हैं तो फिर आपको इस सॉफ्टवेयर या एप्स को अपने सिस्टम में  इनस्टॉल करना होगा। यह सॉफ्टवेयर आपके द्वारा डाउनलोड फाइल्स को वहीँ से resume कर देता है जहाँ से डोनलोडिंग interrupt  होती है। इस के द्वारा आप फाइल्स को अपने समय के अनुसार भी डाउनलोड कर सकते है। यह browsers कि डाउनलोड स्पीड से लगभग डबल स्पीड से फ़ाइल डाउनलोड करता है।  आप Free Download Manager या IDM (इंटरनेट डाउनलोड मेनेजर ) डाउनलोड करके अपने सिस्टम मैं इनस्टॉल कर सकते हैं। 

Delete your system's temporary files and cache- 
अपने सिस्टम कि इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने में यह प्रोसेस भी बहुत उपयोगी है।  सबसे पहले start button पर क्लिक करें फिर control panel पर जाएँ , सेलेक्ट Network and Internet, फिर Internet Options पर क्लिक करें और आखिर में  Delete बटन पर क्लिक करके temporary फाइल्स डिलीट करें।  

इन सभी तरीकों का उपयोग कर आप अपने सिस्टम कि स्पीड बढ़ा सकते हैं। 

 





No comments:

Post a Comment