Wednesday 4 September 2013

Top 15 Best Android Chat & Messenger Apps to download for your Smartphone

-------------------------------------------------------------------------------------------------
वो दिन भी हुआ करते थे जब लोग अपने किसी Loved One के Letter के आने का इंतज़ार करते थे , उससे पहले कबूतर को Messaging  Bird की तरह Use  किया जाता था , लोग घर पर डाकिये का इंतज़ार करते थे लेकिन फिर धीरे-धीरे विज्ञान की तरक्की से  टेलीफोन ,फिर इ-मेल का, फिर आया SMS और  ,आज के समय में Smartphone उपयोग करने का चलन बहुत तेजी से बढ रहा है आजकल की Youth Generation में लगभग सबके पास या तो Smartphone  Mobile Phone है या फिर बचे  हुए लोग इसे भबिष्य में लेकर Use करने का सोच रहे हैं या फिर Mood बना रहे हैं। वैसे यह एक अलग ही प्लेटफार्म है जिस पर Apps का उपयोग  होता है , वैसे यह Social Connectivity का सबसे बड़ा  अच्छा Source है जो काफी आसान होने  साथ ही सस्ता भी है या लगभग फ्री है। आप इन सभी Android Apps  की Help से अपने किसी भी Loved One से कनेक्ट हो सकते हैं। और आज प्रत्येक कंपनी में अपनी सर्विसेज को अच्छे से अच्छी बनाकर अपने customer को प्रदान कर रहे हैं। हर Technology Lover के लिए यह किसी वरदान से  कम नहीं है,Communication आज के में सबसे जरुरी  हो गया है, चाहे वह किसी भी वर्ग का या समाज का व्यक्ति हो जैसे वह व्यापारी वर्ग से हो सकता है ,विद्यार्थी वर्ग से हो सकता है या किसी भी परिवार से हो सकता है।  इसीलिए , आज लगभग हर दिन और हर घंटे नए -नए Apps Develop हो रहे हैं एंड्राइड मोबाइल के लिए ,आपके Smartphone के लिए , इसी बात को आगे  हुए यहाँ आपको अलग-अलग प्रकार के Chat &Messaging Apps की जानकारी  दी जा रही है।
सबसे पहले बात करते हैं Whats App
Whats app for Smartphone
Whats app for Smartphone



 यह एक बहुत ही Popular Smartphone Apps है जिसे आप लगभग Smartphone के सभी Operating Platforms पर डाउनलोड कर इनस्टॉल कर सकते है। जैसे ऊपर फोटो से ही साफ़ है की यह iphone ,BlackBerry ,NokiaS40 ,Symbian और Windows phone पर आप इसे इनस्टॉल कर सकते हैं।
 इस Apps के 3.6 million फेसबुक लाइक्स तथा 100 K + follower हैं Twitter पर इसी बात से स्पष्ट है की यह कितना Popular अप्प्स है। साथ ही यह एक क्रॉस-प्लेटफार्म messaging apps है मतलब अगर आपके पास android mobile है और आपके दोस्त के पास windows phone है तब भी आप इस Apps की मदद से एक -दुसरे से आसानी से Connect हो सकते हैं। यह आपको बिना किसी charge के Sms Exchange करने का मौका देता है ,यह  इन्टरनेट डाटा प्लान का ही उपयोग करता है जिससे आप इ-मेल या ब्राउज़िंग के लिए उपयोग करते हैं। आप आपके अकाउंट पर Group Create कर सकते हैं साथ ही अप्प उन्हें Unlimited फोटोज , videos और Audios मेसेज भेज सकते हैं।
-------------------------------------------------------------------------------------------------------
अब बात करते हैं - Line Apps  की
Line for nokia lumia
Line

















यह apps भी एक बहुत ही world wide popular apps जिससे आप Free Voice call, Free Messaging worldwide कहीं भी, किसी भी जगह से आप अपने दोस्तों , फैमिली मेम्बर या कोई भी जिससे आप जुड़ना चाहते हैं उनसे आप 24 x 7 कभी भी बात कर सकते हैं और मेसेज कर सकते हैं। LINE को उपयोग करने वालों की संख्या करोड़ो में है जो की लगभग वर्तमान आंकड़ो के अनुसार 84 मिलियन उपयोगकर्ता हैं सारी दुनिया में और इन उपयोगकर्ताओं की संख्या में बड़ी तेजी से दिन ब दिन उछाल आ रहा है। भारत देश में भी LINE को उपयोग करने वालों की संख्या बड़ी तेजी के साथ बढती जा रही है। एक सर्वे के अनुसार यह फ्री apps में सबसे ऊँचे पोजीशन पर है। इस apps की मदद से आप क्या -क्या कर सकते हैं। आइये देखते हैं।
Free Voice Call- - इस features की मदद आप ले सकते हैं हैं यदि आपके पास कोई भी smartphone है जिस पर यह Apps इनस्टॉल किया जा सकता है कुछ कॉमन हैं जैसे iPhone ,विंडोज smartphone और एंड्राइड फ़ोन आदि।इस खासियत की मदद से आप लगभग पूरी दुनिया में कहीं भी अपनी आवाज High Quality में भेज सकते हैं। साथ ही इस Apps की Help से आप कोई भी Message बड़ी स्पीड से भेज भी सकते हैं और उतनी ही स्पीड से पा भी सकते हैं।
--------------------------------------------------------------------------------
अब बात करते हैं - BlackBerry Messenger
Blackberry apps for android
Blackberry apps





















शुरुआत में यह Messenger apps सिर्फ BlackBerry मोबाइल पर ही उपयोग किया जा सकता था ,लेकिन तकनीक की इस भागती दुनिया में कौन पीछे रहना चाहता है। मार्केट को देखते हुए आखिर BlackBerry ने भी इस Apps को एंड्राइड और आईफोन की दुनिया में प्रवेश दे ही दिया और अब यह Android 4.0 ice cream Sandwich और iOS 6 और इसके ऊपर के कस्टमर्स के लिए उपलव्ध कर दिया। यह भी एक बहुत ही जाना-माना apps है जिसके worldwide लगभग 60 मिलियन उपभोक्ता हैं जो रोजाना 10 से 20 मिलियन messages का आवागमन करते हैं। इसक मदद सेआप आपस में communicate कर सकते हैं और साथ ही फोटो और वीडियोस भी शेयर कर सकते हैं।
----------------------------------------------------------------
अब बात करते हैं - Skype की
Skype chating
Skype apps





















यह भी एक बहुत ही पॉपुलर क्रॉस-प्लेटफार्म Apps है जो हर तरह के smartphones में उपयोग किया जा सकता है ,इस सॉफ्टवेर को आप अपने PC में भी उपयोग कर सकते हैं ,इस की मदद से आप तुरंत किसी को भी मेसेज भेज और पा सकते हैं। दूसरा आप इसकी मदद से फेस-टू-फेस Voice chat और Voice Calling भी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास 3G या फिर wi-Fi कनेक्शन होने जरूरी है। आप इससे फोटोज,विडियो और कोई भी फाइल किसी भी साइज़ की बिलकुल फ्री में भेज सकते हैं। साथ ही Voice मेसेजभी फ्री में भेज सकते हैं।
-----------------------------------------------------------------
अब बात करते हैं - Facebook Messenger की
facebook messenger for mobile phone
facebook messenger

यह भी एक बहुत ही उपयोग किया जाने वालाApps है जिसे Teenager अपने एंड्राइड मोबाइल में अपने दोस्तों से Chatting करने के लिए उपयोग कर रहे हैं।इसे आप अपने PC में भी उपयोग कर सकते हैं साथ ही यह भी एक क्रॉस-प्लेटफार्म मैसेंजर है।इसे आप कंप्यूटर पर आसानी से और दुसरे काम करतेहुए  भी कर सकते हैं। और भी कई Apps हैं जिन्हें आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके फ्री चैटिंग एवं वोइस कालिंग का मज़ा ले सकते हैं।और भी कई Apps हैं जिन्हें आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके फ्री चैटिंग एवं वोइस कालिंग का मज़ा ले सकते हैं।जैसे -Viber Messenger ,Go SMS ,Nimbuzz !,imo ,badOo , Yahoo Messenger , e-buddy ,Hike और KiK. आदि।आप नीचे इन सबके Logo देख सकते हैं।

-----------------------------------------------------------------------------

best Android apps
Smartphone apps list 

-------------------------------------------------------------------------------- इन सभी Apps की मदद से आप बिना कुछ pay किये आसानी से अपने दोस्तों ,फैमिली मेंबर्स और किसी से भी connect रह सकते हैं।

No comments:

Post a Comment