Friday 24 January 2014

Top 5 Ways to Find Your Lost Android & IPhone mobiles

क्या आप ने अपना मोबाइल खो दिया है ? यदि हाँ तो परेशान हुए बिना इस पोस्ट को  पढ़िये और अगर कुछ उपयोगी लगे तो उसे उपयोग कर अपना मोबाइल खोजने का  प्रयास  करें।  लेकिन एक बात हमेशा याद रखें यदि आपका मोबाइल हैंडसेट चोरी हो गया है तुरंत ही नजदीक के किसी भी पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज करायें। हमारी साईट या कोई आपका मोबाइल नहीं ढूंढ सकता।
Lost Mobile Phone
Lost Mobile Phone
पहले मोबाइल बगेरा का मिलना कुछ कठिन था लेकिन  अब यह आसान है कुछ तरीके हैं जिन्हे करके आप अपने मोबाइल को सुरक्षित  रख सकते हैं और खो जाने पर उसे  खोज भी सकते हैं।
आइये देखते हैं  कैसे ? -

1. IMEI नंबर - यह मोबाइल खोजने कि दिशा में बहुत ही मददगार होता है , दुनिया का हर फ़ोन इस नंबर के साथ आता है और यह प्रतेक मोबाइल के लिए अलग -अलग है और  इसका पूरा नाम है International Mobile Equipment Identity यह 15 डिजिट का कोड हर मोबाइल के बैटरी के पीछे लिखा होता है या फिर आप इसे *#06# डायल करके भी अपने मोबाइल पर जान सकते है।  यह नंबर ही होता है जिसकी मदद से कोई भी
IMEI No
How to Know Your IMEI no 
अपने mobile  को Trace  करता है।  यह नंबर हर मोबाइल मैं होता है चाहे वो साधारण मोबाइल हो या एंड्राइड या फिर कोई आई फ़ोन हो। आपको एक बात हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आप कोई नया हैंडसेट खरीदें तुरंत उसका IMEI नंबर अपने पास नोट करके रख ले।  मोबाइल गुम हो जाने पर FIR लिखवाते समय पुलिस को यह नंबर  बताइयें फिर FIR कि कॉपी लेकर अपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर को दीजिये जिससे कि वो उस मोबाइल को ट्रेस करके आपको जानकारी दे सकें और आपका मोबाइल हैंडसेट आप तक वापिस पहुँचाने में मदद कर सकें।  इस नंबर से मोबाइल आसानी से ट्रेस हो जाता है चाहे उसमे कोई दूसरा सिम कार्ड ही क्यों न यूज़ हो रहा हो या फिर चाहे ही वो switched off  हो।  आप अपने सर्विस प्रोवाइडर से कहकर उस हैंडसेट को ब्लॉक करवा सकते हैं जिससे कोई उसे चला न सके जब तक कि वो आपको न मिल जाए।
know your IMEI no by dialing *#06#
Know Your IMEI by Dialing *#06#

2. IMEI ट्रैकिंग साइट्स - आपके मोबाइल हैंडसेट खो जाने पर आप इन साइट्स पर अपना IMEI नंबर रजिस्टर कर सकते है , यह साइट्स आपको अपना मोबाइल ट्रेस करके बाद में आपको अपने मेल के जरिये या किसी और तरीके से आपको सुचना दे सकते हैं। वैसे यह ज्यादा उपयोगी शायद नहीं हो सकता।

3. iCloud - यह सिर्फ Apple के मोबाइल के लिए उपयोगी है , आप अपने IPhone मोबाइल के अपने Icloud अकाउंट में Sign In करके ' Find My Mobile ' पर क्लिक करके अपना मोबाइल लोकेट कर सकते हैं।  अगर आपका मोबाइल चालू है तो यह आपके मोबाइल को ट्रेस कर देगा , यदि आपका मोबाइल  बंद है तो आप उसे अपने अकाउंट से लॉक कर सकते हैं जिससे कि आप कि जानकारी और डेटा कोई और न उपयोग कर सके।  जब तक कि वो हैंडसेट आपको मिल जाए।


4. Find MY Phone Apps For Android User - इस एप्स को आप अपने एंड्राइड मोबाइल में  इनस्टॉल कर सकते हैं।  इस आपस में आप अपने फ़ैमली मेंबर्स और अपने दोस्तों को जोड़ सकते हैं।  जब भी आपके दोस्त का या आपका मोबाइल हैंडसेट गुम हो जाए तो आप इसे आसानी से अपने जुड़े हुए मित्रों से अपना मोबाइल ट्रेस करवा सकते हैं।

5. Smart Look apps - यह एप्स भी एंड्राइड यूजर के लिए वरदान कि तरह है जो आपके मोबाइल को ट्रेस करने में जीपीएस सिस्टम कि मदद लेता है जो कि Google Maps से जुड़ा हुआ होता है।  यह एप्स आपके चोर को रंगे हाँथों पकड़वा सकता है।  यह लोकेशन ट्रैक करने के साथ साथ आपके वहाँ कि 3  pictures या snapshots क्लिक करके आपके रजिस्टर्ड Email पर भेजता है।  जिससे आप आसानी से अपना मोबाइल track कर सकते हो।

और भी बहुत सारे तरीके हैं जिनकी Help से आप अपना Mobile Track या Trace कर सकते हैं। 

No comments:

Post a Comment