Sunday 25 August 2013

A Beginner's Guide To Facebook: Learn The Basics Of Facebook

----------------------------------------------------
क्या आप फेसबुक पर जुड़ना चाहते हैं ? या आप फेसबुक पर नए हैं,या फिर आप फेसबुक के Homepage पर आकर रुक गए हैं और सोच रहें की आखिर अब आगे क्या किया जाए ? फिर आपको इस Post की बहुत जरूरत है क्योंकि यह पोस्ट आपकी समस्या का समाधान है ,यह आपके लिए एक step-by-step solution है जो आपको फेसबुक सीखने में बहुत हद तक helpful है। अब आप आसानी से अपने बहुत सारे दोस्तों से connect  हैं बिना समय बर्बाद किए। 
सबसे पहला जो काम आपको करना है वो है Facebook page पर आपकी Profile Picture को Upload करना , यह आप आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ mouse के cursor को profile picture के ऊपर ले जाना है , फिर upload picture पर क्लिक करके अपनी मनपसंद फोटो select करें। 
अगर आपने अपनी profile picture upload कर दी है तो अब आप facebook चलाने के लिए Ready हैं। 

Table of Contents

  • The Menu Bar
  • Your Homepage
  • Your Profile Page
  • Your Friends page
  • Your Inbox
  • Chat
  • Application
  • Bookmarks 
  • Notifications
  • Settings
  • A Word of Caution

THE MENU BAR
Menu Bar हर पेज के सबसे ऊपर स्थित होता है। इसमें Left Side में चार items होते हैं - Home , Profile ,Friends और Inbox आओ ,अब प्रत्येक के बारे में संक्षेप में समझते हैं। 
फेसबुक आपको आटोमेटिक आपके Home Page पर आके छोड़ता है जब भी आप LogIn करते हैं ,इस पेज पर आप आपके दोस्तों की सारी Activity देख सकते हैं अगर आपके पास पहले से ही Friends जुड़े हुए हैं। Profile Page पर आप अपनी सारी Activities देख सकते हैं जो भी अपने फेसबुक पर की है , यहाँ पर आप 'Wall post ' भी देखेंगे जिसके बारे में आपने फेसबुक पर अब से पहले कई बार सुना होगा। आपके फ्रेंड्स पेज या Friends List में आप अपने सारे दोस्तों को देख सकते हैं जिनको भी आपने Add किया है , इसके अलावा अगर आप और भी कई नए दोस्त खोजना चाहते हैं तो आप Find Friends लिंक पर क्लिक करके  खोज सकते हैं। आपके मेसेज बॉक्स या Inbox में आप अपने दोस्तों के भेजे गए मेसेज या मेल्स पढ़ सकते हैं। 
 अब आप शायद थोडा-थोडा  शब्दों के बारे में जान गए हैं ,अब देखे की इन सारे शब्दों को Facebook पर Navigate कैसे करना है। आओ इन सब के बारे में थोडा गहराई से जानते हैं। 

Your Home Page

इस पेज के कुछ Major components हैं : Friend , Messages,Notification , Privacy Shortcuts एंड Account Settings आदि। 
फेसबुक होम पेज layout 





  • News Feed - यहाँ आप अपने सारे दोस्तों की Activities फेसबुक पर देख सकते हैं। आप यहाँ से wall post , Upload pictures या videos,Photos और Links पोस्ट कर सकते हैं। अगर अपने बारे में या और भी कुछ जो आप अपने दोस्तों को दिखाना चाहते हैं तो यह सब आप यहाँ से आसानी से कर सकते हैं। 
  • Requests -कोई भी Request जैसे की Friend request या friend added ,किसी apps की या किसी game की request जो की आपके friend ने आपको भेजी है वो सब जान सकते है। आप invitation पर क्लिक करके उसे Accept , Ignore या Block कर सकते हैं। 
  • Suggestions -इस block मैं facebook  आपको friend जोड़ने के लिए दिखाता है जिन्हें आप Add Friend करके जोड़ने की request भेज सकते हैं या किसी भी Social page को भी Like या Dislike कर सकते हैं। 
  • Highlights -यह area आपको बताता है की आपके friend ने किस फोटो या विडियो को like किया है या उस पर comment किया है।  यहाँ से आप अपने इन दोस्तों की फोटो या विडियो में शामिल होने का अवसर देता है। 



Your Profile Page

 आपका Profile page यह आपका अपना 'Personal Space 'है फेसबुक पर। यहाँ पर आप अपने सारे Friends  को देख सकते हैं उनकी फोटोज देख सकते हैं , आपकी Friend List , Application widgets आदि  देख सकते हैं। 


















  • wall -यह आपका main space है आपके फेसबुक अकाउंट पर जिससे आप अपना स्टेटस या स्टोरी अपडेट कर सकते हैं , साथ ही आपका दोस्त भी यहाँ से आपके बारे में या आपके लिए कुछ भी पोस्ट कर सकता है जो आप बाद मैं देख सकते हैं जब भी आप LogIn होंगे या आपके दिमाग में जो भी चल रहा है आप उसे यहाँ व्यक्त कर सकते हैं। 
  • other tabs - इन  सभी दुसरे blocks में आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर और Friends आदि देख सकते हैं। 


just type in what you want to write  your wall

Your Friends Page

Friends पर क्लिक करते ही यह आपको अपने friends के page पर ले जाकर छोड़ देता है जहाँ आप अपने friends को जोड़ सकते हैं या आपने किसी दुसरे दोस्त को भी खोज सकते हैं। आप email की help से या आपके दोस्त के नाम से खोज सकते हैं। 

Your Inbox

इस पेज से आप अपने दोस्त से 'conversation 'कर सकते है , आप कोई भी मेसेज या mail अपने दोस्त को भेज सकते हैं जिसका Reply आपका दोस्त  message के साथ कर सकता है। इस तरह से आप सारी बात एक ही 'Thread ' में देख सकते हैं। 
इस पेज के icon पर लाल कलर से जो भी number  लिखा होता है मतलब उतने मेसेज या मेल्स आपके लिए दोस्तों ने भेजे हैं। 

Chat

आप इस feature के उपयोग से आप अपने दोस्तों से से ऑनलाइन chat कर सकते हैं,आप इसकी button  देखेंगे पेज के नीचे right corner पर, इस पर क्लिक करते ही आपके ऑनलाइन फ्रेंड्स  लिस्ट ओपन हो जाएगी जिस भी दोस्त के नाम के साइड में Green Light जल रही होगी ,आप उनसे बात कर सकते हैं। जिसमे आप मेसेज भेजेंगे उसके तुरंत बाद आपका दोस्त आपको reply करेगा। 

Applications

Basically , यह applications या apps दो प्रकार की होती हैं एक वो जो जिसे Facebook ने बनाया है और दुसरे वो जिन्हें किसी Third Party ने Develop किया है। नोट्स ,फोटोज ,लिंक्स और videos यह सब फेसबुक की internal application हैं। 
और गेम्स,क्विज आदि यह सब Third Party Application हैं। 

होम पेज पर Lower Right पर apps link पर क्लिक करके आप apps को खोजकर खेल सकते हैं। 


Notifications

यहाँ से आप जान सकते है की आपके किस दोस्त ने या आपके दोस्त के दोस्त ने आपकी किस फोटो पर लाइक किया है या कमेंट किया है और शेयर किया है आदि।  अगर आपके दोस्त ने आपकी वाल पर  यदि पोस्ट किया है तो वो भी आप notification पर देख सकते हैं। आपके दोस्त की किसी भी एक्टिविटी जो की आपके लिए की गयी है notification पर Red Bubbles पर लिखे Number से जान सकते हैं। 

Settings

यह option आपको homepage के Upper Right Corner पर दिखेगा जिस पर क्लिक करते ही आपको तीन और options नजर आयेंगे : Account Settings ,Privacy Settings और Application Settings . 
आप यहाँ से अपना Real Name , email address , पासवर्ड आदि बदल सकते हैं या अपडेट कर सकते हैं। 
Privacy settings से आप यह सेट कर सकते हैं की आपकी वाल पोस्ट , फोटोज या वीडियो किस -किस को दिखना चाहिए या उस पर कौन-कौन कमेंट कर सकता है या नहीं कर सकता आदि।  और भी सेटिंग्स जिनसे आप अपनी privacy कंट्रोल कर सकते है। 


  
































इस तरह अब आप आसानी से फेसबुक चला सकते हैं। फेसबुक की दुनिया में आपका स्वागत है। 



2 comments: