Sunday 22 June 2014

How to Get White Glowing Skin | Home Remedy Solution for Fair Skin

Nutritions are very Essential :
जब कभी भी त्वचा की सुंदरता पर बात छिड़ती है, तो विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन और एंजाइम्स जैसे भारी-भरकम शब्दों का इस्तेमाल होने लगता है। पर क्या आपको इनके सही मायने पता हैं? क्या आपको यह पता है कि यह सब मिलकर त्वचा के लिए क्या और कैसे काम करते हैं? 
Tips to Get Glowing Skin
How to Get White Skin

दरअसल, त्वचा की नेचुरल ब्यूटी में इन्हीं तत्वों का सबसे बड़ा हाथ है, लेकिन इनके इस्तेमाल में हम कई बार चूक जाते हैं और नतीजा होता है मेकअप बॉक्स पर हमारी निर्भरता। आइए एक नजर डालें, त्वचा के इन ब्यूटी एजेंट्स और उनके काम करने के तरीकों पर।

Nutritious Element Which Helps you to Protect From 'Sunburn' : 
सेलिनियम एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो शरीर की कोशिकाओं को फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करता है। धूप में ज्यादा रहने, स्मोकिंग या प्रदूषण से होने वाले रिंकल को रोकने में भी यह मददगार है। सेलेनियम कैंसर, सनबर्न से भी त्वचा को बचाता है। 

क्या लें - ब्राउन राइस, नट्स, पॉल्ट्री, सी-फूड, टमाटर, ब्रोकली और खीरा खाएं। अखरोट में भी सेलेनियम होता है। यह मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है।

Zinc Makes Your Skin Smooth : 
विटामिन-ई की तरह जिंक (जो एक प्रकार का खनिज लवण है) रूखी त्वचा को नमी और कांति प्रदान करता है। त्वचा में कोलाजेन को बूस्ट करने के साथ यह त्वचा पर एस्ट्रिंजेंट का भी काम करता है। 

जिंक की कमी से एक्ने और स्ट्रेच मार्क जैसी समस्या हो सकती है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेने की जरूरत होती है, जिससे शरीर में जिंक का स्तर बना रहे। 

क्या लें - प्रायः सभी प्रकार के भोजन में जिंक पाया जाता है। चाहे वह पशुओं से प्राप्त होता हो या वनस्पति से, लेकिन वनस्पति से मिलने वाले भोजन में यह कम होता है। जैसे मांस, दूध, मछली में यह पर्याप्त होता है। गहरे रंग वाली सब्जियों के साथ मटर, जौ, ड्राई फ्रूट्स, जैसी चीजें भी जिंक से भरपूर होती हैं।
Fatty Acid For Glowing Skin : 
फैट से बचने के लिए घी-तेल या ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल पूरी तरह बंद कर देना, क्या त्वचा की सेहत के लिए सही है? जबकि त्‍वचा को नेचुरल तरीके से नम रखने के लिए फैटी एसिड सबसे ज्‍यादा जरूरी है।

यह त्वचा को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं। जैसे ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड। ओमेगा-3 फैटी एसिड में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को जलन और खुजली जैसी समस्याओं से बचाते हैं। इनका निर्माण हमारे शरीर के भीतर नहीं होता। इसके लिए हमें अपनी डाइट पर निर्भर रहना पड़ता है। 

क्या लें - रोजाना के खानपान से घी, तेल, मक्खन और ड्राई फ्रूट्स को पूरी तरह से न हटाएं। फ्लैक्स सीड (अलसी), ऑयल, सी-फूड, अखरोट, बादाम और मछली के सेवन से इन तत्वों की पूर्ति हो जाती है।


Some Other Vitamins For Fair Skin : 
विटामिन-ई और `ए' की भांति बीटा केरोटिन एक महत्वपूर्ण एंटी-ऑक्सीडेंट्स है, जो यूवी किरणों से प्रभावित त्वचा को पुनर्जीवित करने का काम करता है। यह फोटो एजिंग के असर को भी कम करता है। 

बीटा-केरोटिन की तरह ही लाइकोपीन एक सशक्त एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो बॉडी से फ्री-रेडिकल्स को नष्ट कर त्वचा को स्वस्‍थ रखता है। यह विटामिन-ई से सौ गुना ज्यादा शक्ति रखता है, साथ ही बीटा-केरोटिन से दुगना प्रभावी भी है। 
Nutrition for Glowing Skin
Green Vegetable Good Source of Nutrition


क्या लें - टमाटर लाइकोपीन का महत्वपूर्ण स्रोत है। टमाटर को पकाने पर भी उसमें मौजूद लाइकोपीन नष्ट नहीं होते हैं। पपीता, लाल अमरूद, गुलाब, अंगूर और तरबूज में भी लाइकोपीन होता है।
Water Is Most Essential : 
पानी प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम रखता है। यह शरीर से सारे टॉक्सिन को बाहर निकाल त्वचा को चमकदार बनाता है। 

यदि आप अपनी त्वचा को हमेशा चमकदार और खूबसूरत देखना चाहती हैं, तो पानी खूब पिएं। पानी के अलावा ताजे फलों का जूस, छाछ, लस्सी, नींबू की शिकंजी और नारियल पानी भी हेल्दी त्वचा के लिए जरूरी है। 

No comments:

Post a Comment